Upcoming Mobile 2024 Just Launch Mobiles Mobile Review Mobile Offer Deals
---Advertisement---

लेबर कार्ड आनलाइन : इस कार्ड से मिलेंगे सरकारी बहुत सारी योजनाओं के लाभ, आप सभी के पास नहीं है तो ऐसे अभी करें तुरंत अप्लाई।

By usnews

Updated on:

---Advertisement---

लेबर कार्ड आनलाइन : इस कार्ड से मिलेंगे सरकारी बहुत सारी योजनाओं के लाभ, आप सभी के पास नहीं है तो ऐसे अभी करें तुरंत अप्लाई।

अगर आपने अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो यहां इस कार्ड को बनवाने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस बताने वाले हैं। इसके लिए आप घर पर ही मोबाइल के जरिये आवेदन कर सकते हैं। इस कार्ड से मिलने वाले फायदे राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकते हो सकते हैं। हालांकि इसका आवेदन करने का तरीका हर राज्य का लगभग एक जैसा ही होता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क , नई दिल्ली । लेबर कार्ड (Labour card) सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाला एक जरूरी कार्ड है, जिसे मजदूरों के लिए जारी किया जाता है। इस कार्ड के होने से श्रमिकों को आकस्मिक दुर्घटना और बीमा और हेल्थक्ष बीमा का लाभ आप सबको मिल सकता है। इसका मकसद यह है कि ऐसे लोगों तक सहायता व मदद पहुंचाना है जिन्हें Sarkari Yojana o का लाभ भी नहीं मिल पाता है।

अगर आप सभी ने अभी तक भी लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो यहां इस कार्ड को बनवाने का स्टेप- बाय-स्टेप प्रॉसेस बताने वाले हैं। इसके लिए आप घर पर ही फ़ोन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस कार्ड से मिलने वाले फायदे राज्यों के अनुसार अलग -अलग हो सकते हो सकते हैं। हालांकि इसका आवेदन करने कि विधि सभी प्रदेश का लगभग एक प्रकार जैसा ही हो लगता है।

फॉलो करने हैं ये स्टेप

स्टेप 1- लेबर कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले labourcard.gov.in> State Government Labour Departments पर क्लिक करें।

स्टेप 2- ऐसा करने के बाद उन राज्यों की लिस्ट आ जाएगी। जहां पर labour card बन रहे होंगे। इनमें से आप सबको अपना राज्य select करना है।

स्टेप 3- इसके आप सभी के प्रदेश का labour department का page खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

स्टेप 4- अब एक new page पर 12 अंकों की aadhar संख्या और aavedan का name भरें और green button पर click करके authenticate ticket को भी करना है।

स्टेप 5- अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा। इसमें कुछ जरूरी डिटेल फिल करनी होगी। यहां ध्यान रखें आपको अपने काम के बारे में भी जानकारी देनी होगी। इस फॉर्म को ध्यान से भरना है।

स्टेप 6- फॉर्म फिल करने के बाद इस सबमिट कर दें। इसके बाद आपको एक registration number मिलेगा। जिससे कि आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं।

स्टेप 7- अलग -अलग राज्यों की labour card बनाने की समय सीमा ऊपर नीचे हो सकती है। हालांकि आवेदन करने का यही process रहेगा ।

जरूरी document की डिटेल

इसके लिए राज्यों के अनुसार document मांगे जाते हैं। लेकिन कुछ common document आपके पास होना अनिवार्य है। जैसे कि color photo, voter ID card mobile number bank account number आवेदन पत्र चाहिए। उम्र दस्तावेज के लिए Aadhar card, अंकसूची, voter ID card में से कोई भी एक दस्तावेज का प्रयोग किया जा सकता है।

---Advertisement---

Related Post

Leave a Comment